क्या आपकी Biceps का साइज़ नही बढ़ रहा है?

क्या आपकी Biceps का साइज़ नही बढ़ रहा है?

बहुत से लोगो की यही प्रोब्लम होती है उनके Biceps का साइज़ नही बढ़ रहा है। जिस वजझ से वो हर दिन Biceps की एक्सरसाइज़ लगाना शुरू कर देते है। लेकिन यह मसल ग्रोथ करने के लिए सबसे बेकार आइडिया है। क्योकि मसल ग्रोथ आपके एक्सरसाइज़ के समय नही होती है।

 

आज हम आपको 4 एसी बाते बताएँगे जिसकी वजह से आपका मसल ग्रोथ होना रुक सकता है। अगर आपको नही पता है तो हम आपको बता दे की अगर आप किसी मसल की एक्सरसाइज़ कर रहे है तो उसके साथ साथ आप दूसरी मसल को भी ट्रेन कर रहे होते है।

डाइट:-

अगर आपकी मसल ग्रोथ नही कर रही है तो सबसे पहले आपको अपनी डेलि डाइट चेक करनी होगी। अगर आप दिन कुल खर्च की गयी एनर्जि से कम की डाइट ले रहे है तो आपकी मसल ग्रोथ करना बंद कर देती है। अगर आप पूरी डाइट नही ले रहे है चाहे आप कितनी भी हार्ड एक्सरसाइज़ कर ले आपकी मसल ग्रोथ नही होगी। अगर आपका डाइट प्लान सही फिर भी आपकी मसल ग्रोथ नही हो रही है तो आप 200 कलोरीज़ अपने खाने मे और जोड़ दे। 200 एक्सट्रा क्लोरीज़ आप लो फैट डेयरी प्रॉडक्ट से ले सकते है या Nut और बीन्स का इस्तेमाल कर सकते है।

कम प्रोटीन की मात्रा:-

अगर आप अपनी डाइट मे कम मात्रा मे प्रोटीन रखते है तो यह भी आपकी मसल ग्रोथ पर असर करता है क्योकि हमारी बॉडी को मसल बनाने की लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। हमारी बॉडी प्रोटीन को अमीनो एसिड मे तोड़ता है जो की हमारी मसल ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है। हमारी डाइट का 30 से 40% हिस्सा प्रोटीन का होना चाइए। और आपकी बॉडी वेट के हिसाब से आप 1.5 ग्राम से लेकर 2.0 ग्राम तक प्रोटीन अपनी डाइट मे रख सकते है। एक बड़े अंडे मे 6 ग्राम और एक कप लो फैट मिल्क मे 8 ग्राम प्रोटीन होता है।

वर्कआउट:-

अगर हम सही से एक्सरसाइज़ नही करते है तो हमारी मसल सही ट्रेन नही होती है और अगर मसल सही ट्रेन नही होगी तो मसल मे टूटफूट नही होगी यह भी एक कारण है की आपकी मसल ग्रोथ नही करती है। इसीलिए आप जब भी एक्सरसाइज़ लगाते है तो इसको सही ढंग से और Full Range Of Motion मे लगाए जिससे की आपकी मसल अच्छे से ट्रेन हो सके। अगर आप Biceps की एक्सरसाइज़ देखना चाहते है तो हमारे Youtube Channel पर भी देख सकते है।

आराम:-

अगर आप हर रोज Biceps की एक्सरसाइज़ कर रहे है तो यह भी आपकी मसल ग्रोथ को रोकता है। क्योकि मसल को ग्रो होने के लिए आराम करने की भी जरूरत होती है। इसके लिए आप अपने वर्कआउट प्लान मे थोड़ा चेंज कर सकते है जैसे की एक दिन आप अप्पर बॉडी की वर्कआउट करे और दूसरे दिन आप लोअर बॉडी की वर्कआउट करे। अगर आपने आज Biceps की एक्सरसाइज़ की है तो अगले दिन आप Back की एक्सरसाइज़ न करे क्योकि इसमे हमारी Biceps मसल का ज़्यादातर इस्तेमाल होता है। इसकी जगह आप Leg की वर्कआउट कर सकते है।

तो अपनी मसल ग्रोथ करने के ये 4 रुल्स है अगर आप इनको फॉलो नही करेंगे तो यह आपकी ग्रोथ को कम कर देंगे और आपके बॉडी बिल्डिंग गोल तक पहुँचने मे ज्यादा समय लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.