बिना एक्सरसाइज़ पेट की चर्बी कैसे कम करे?

बिना एक्सरसाइज़ पेट की चर्बी कैसे कम करे?

Belly Fat हमारे इंडिया मे सबसे बड़ी समस्या है। जब पतले होते है तो सोचते है की काश मैं मोटा होता और जब मोटे हो जाते है तो पेट की चर्बी की समस्या हो जाती है। इस भाग दौड़ की ज़िंदगी मे कुछ लोग इतने व्यस्त हो जाते है की उनको जिम जाने का समय भी नही मिल पाता है। अगर आप जिम नही जा सकते है तो आप ऐरोबीक्स एक्सरसाइज़ भी कर सकते है। लेकिन आज हम बात कर रहे है की हम बिना एक्सरसाइज़ के पेट चर्बी कैसे कम करे। तो चलिये स्टेप बाइ स्टेप इसपे बात करते है।

स्टेप 1:-

सबसे पहला स्टेप आपको अपनी रोज की कलोरीज़ कम करनी होगी। अगर आप अपने ली जाने वाली डेलि कलोरीज़ को 500 तक कम कर देते है तो आपका वजन कम होना शुरू हो जाएगा। इससे आप 1/2 किलोग्राम से लेकर 1 किलो तक कम कर सकते है।

स्टेप 2:-

ज्यादा से ज्यादा Dietary फाइबर अपनी डाइट मे एड़ करे। Dietary फाइबर एक अपाच्य भाग होता है जो हमे पोधों से मिलता है। यह हमारे शरीर मे मौजूद Digestive enzymes से पचाया नही जाता है लेकिन इसमे मौजूद पोषक तत्व और केमिकल बॉडी मे अब्सॉर्ब किए जा सकते है। इसके खाने से हमारा पेट भरा भरा रहता है इससे हम ओवरइटिंग से बच सकते है। यह हमारे पाचन तंत्र को ठीक करता है और हमारे पेट की चर्बी को कम करने मे मदद करता है। इसके लिए आप अपने डाइट मे सेब, बीन्स, जलकुंभी, गोभी इस्तेमाल कर सकते है।

स्टेप 3:-

खाने के साथ पानी पिये यह आपके पाचन क्रिया को ठीक करेगा और आपकी बॉडी को hydrate रखेगा। आप अपनी डाइट मे नमक और चीनी की मात्रा कम रखे। यह आपको फैट लॉस करने मे मदद करेगा।

स्टेप 4:-

गहरा सांस ले। अपनी चेस्ट के साथ साथ अपने पेट मे भी पूरी ऑक्सिजन जाने से और उसके बाद पूरी सांस छोड़े। जब आप सांस ले तब अपनी पेट की मसल को टाइट करे और और जब सांस छोड़े तब आप अपनी मसल को रिलेक्स करे। इसके साथ साथ आप अपनी बॉडी पॉस्चर को भी सुधारे।

स्टेप 5:-

अपने डेलि लाइफ मे थोड़ा बदलाव करे। जैसे आपकी कम्प्युटर पर जॉब है तो आप हर 45 मिनट मे एक बार उठ कर थोड़ा इधर उधर घूम ले। अगर आपको कहीं जाना हो तो अपने खुद के बाइक या गाड़ी की जगह आप साइकल का इस्तेमाल करे। अगर आपको ज्यादा दूर जाना है तो आप बस या ऑटो का इस्तेमाल भी कर सकते है। अपने बच्चो के साथ हफ्ते मे एक दो बार जरूर खेले जब भी आपको मौका मिले।

यह कुछ स्टेप है जिनसे आप बिना एक्सरसाइज़ किए भी अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते है। और अगर आप एक्सरसाइज़ करेते है तो यह आपके फैट लॉस को और भी तेज़ कर देगा। इसे ट्राइ करके जरूर देखे मीने इससे 45 दिन मे 10 किलोग्राम तक वजन कम किया है। अगर मै कर सकता हूँ तो आप भी कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.