Casein Protein क्या है और इसे कब लेना चाहिए?


Casein Protein क्या है और इसे कब लेना चाहिए?

इससे पहले हमने बात की थी कि Whey प्रोटीन क्या है इसके क्या बेनिफिट है और इसको कब लेना चाहिए. इसके बारे में मैंने एक आर्टिकल लिखा था. अगर आपने वह चेक नहीं किया तो चेक कर सकते हैं. आज हम बात करेंगे कि कैसे Casein Protein क्या होता है?


जब whey प्रोटीन बनाया जाता है तब एक एक प्रोडक्ट और बनता है जोकि केसीन प्रोटीन होता है. Casein प्रोटीन उस प्रोडक्ट का 80 परसेंट होता है और whey प्रोटीन का 20 परसेंट होता है.  Casein Protein को स्लो डाइजेशन प्रोटीन भी कहा जाता है. जो कि बॉडीबिल्डिंग में बहुत ज्यादा जरूरी है स्लो डाइजेशन का मतलब होता है धीरे-धीरे प्रोटीन का रिलीज होना.

यह प्रोटीन कम से कम 6 से 7 घंटे तक डाइजेस्ट होने में लगा देता है. यह धीरे-धीरे बॉडी में प्रोटीन की मात्रा की पूरी करता रहता है. तो अब आपको यह पता लग गया होगा की Casein Protein क्या है.

Casein Protein क्या काम आता है?

Casein Protein को ना तो हम प्री वर्कआउट में ले सकते हैं ना ही हम पोस्ट वर्कआउट में ले सकते हैं. इससे उपर मेने आपको बताया था की इसका पाचन प्रकिर्या बहुत स्लो होती है और हमें एक्सरसाइज से पहले और बाद में जल्दी पच जाने वाले प्रोटीन की आवश्कता होती है इसी वजह से हम Casein Protein को एक्सरसाइज करने से पहले और एक्सरसाइज ख़त्म होने के बाद नही ले सकते है.

जब हमारी बॉडी में पूरी तरह से न्यूट्रीशन नहीं पहुंच पाता है तो हमारी मसल बनाने की प्रोसेस बंद हो जाती है और वह प्रोसेस बंद होकर Catabolic में बदल जाती है उसमें हमारी मसल टूटने लगती है या हमारी बॉडी एनर्जी के लिए हमारी muscle को खाने लगती है. इसको रोकने के लिए Casein Protein का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें डाइजेस्शन प्रोसेस बहुत स्लो होती हैं.

मान लो आप रात को 9:00 बजे सो जाते है और  सुबह 6:00 उठते है तो इतने टाइम में आपने कुछ खाया नही है तो उस समय आपकी बॉडी में प्रोटीन की कमी हो जाती है और जो बड़े बड़े बॉडी बिल्डर है या फिर जिनको muscle बनाने में दिक्कत होती है उनको पूरी रात भर प्रोटीन की मात्रा बहुत जरुरी है ताकि वह अपनी मसल के प्रोटीन पूर्ति को पूरा रख सके. इसी वजह से Casein Protein का इस्तेमाल किया जाता है.

Casein Protein में अच्छी मात्रा में अमीनो एसिड होता है जो भी हमारी बॉडी को Recover करने में मदद करता है और Catabolic स्टेट से बचाता है. तो अब आपको नाराज अंदाजा लग गया होगा कि Casein Protein कब लेना चाहिए.

Casein Protein कब लेना चाहिए?

मान लो आपने Casein Protein ले लिया है तो आप को Casein Protein का इस्तेमाल अपने खाने के बीच में करना है. आपको एक्सरसाइज से पहले या एक्सरसाइज के बाद में Casein Protein का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना है. आप सोने से पहले Casein Protein का इस्तेमाल कर सकते हैं और सोने से पहले आपको Casein Protein का इस्तेमाल दूध में करना है.

कुछ और आर्टिकल:-

तो अब आपको पता लगाया होगा कि Casein Protein क्या होता है और इसको कब लिया जाना चाहिए और अगर आपको इसके बारे में कुछ और सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.