व्यायाम शुरू करने से पहले जानना जरुरी है ये बाते

व्यायाम शुरू करने से पहले जानना जरुरी है ये बाते

व्यायाम एक गतिविधि है जो की शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के साथ साथ व्यक्ति के पूर्ण स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देती है. यह अलग अलग वजह से भी किया जाता है जेसे की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए , हृदय  सुदृढ़ बनाने के लिए , एथलेटिक की परफॉरमेंस बढाने के लिए , वजन घटाने के लिए. नियमित रूप से किये गये व्यायाम से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती है जिससे हम कई बीमारियों से बाख सकते है और इसके साथ साथ मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार आता है.

आमतौर पर व्यायाम को शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव के हिसाब से तीन वर्गों में विभाजित किया गया है. जिसमे सबसे पहले नाम आता है नम्यक व्यायाम का इसका मतलब है लचीलापन. इस प्रकार के व्यायाम में शरीर के भागों को खींचना (स्ट्रेचिंग) मांसपेशियों और जोड़ों की गति की सीमा में सुधार लाने के लिए किया जाता है. दुसरे स्थान पर एरोबिक व्यायाम को रखा गया है जिसमे साईकिल चलाना, तैराकी, घूमना, नौकायन, दौड़, लंबी पैदल यात्रा या टेनिस खेलना आदि से हृदय के स्वास्थ्य मे सुधार लाने के लिए किये जाते है. तीसरे स्थान पर एनारोबिक व्यायाम जिसमे  वजन उठाना, क्रियात्मक प्रशिक्षण या छोटी दूरी की तेज दौड़ (स्प्रिन्टिंग), अल्पावधि के लिए पेशी शक्ति में वृद्धि करने में मदद करता है.

व्यायाम शुरू करने से पहले जानना जरुरी है ये बाते

व्यायाम शुरू करने से पहले जानना जरुरी है ये बाते

ध्यान रखने वाली बाते:-

  • व्यायाम उचित मात्रा में करना चाइये. और व्यायाम के बाद पर्याप्त मात्रा में आराम करना चाइये.
  • व्यायाम हमेशा शुद्ध हवा और खाली पेट करना चाइये.
  • व्यायाम करते समय मौसम के हिसाब से कम से कम और ढीले कपड़ो का प्रयोग करना चाइये
  • व्यायाम के तुरंत बाद पानी पिया जा सकता है.
  • व्यायाम हमेशा पर्याप्त समय होने पर ही किया जाना चाइये.
  • सबसे बढ़िया तो यह है की आप पार्क में जाके ही व्यायाम करे अगर इसके लिए आपके पास समय नही है तो आप अपने घर पर भी खुली हवा में व्यायाम कर सकते है
  • हफ्ते में कम से कम 5 दिन व्यायाम करे और नियमित रूप से करे तभी इसका फायदा आप पा सकते है.