घर पर Biceps कैसे बनाएं Ghar Par Biceps Ki Exercise Kaise Kare

घर पर Biceps कैसे बनाएं Ghar Par Biceps Ki Exercise Kaise Kare

जिन लोगों को जिम जाने का टाइम नहीं है और वह घर पर ही एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो आज मैं आपको इस आर्टिकल में बाईसेप की एक्सरसाइज घर पर कैसे करते हैं इसके बारे में बताऊंगा। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको रजिस्टेंस बैंड की जरूरत पड़ेगी  जिसको आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं इसको आप किसी शॉप से खरीद सकते है। Resistance band में आपको  heavy बैंड और  मीडियम ही खरीदना है। आप लाइट Resistance band खरीदेंगे तो आप उससे ज्यादा अच्छी तरह से एक्सरसाइज नहीं लगा पाएंगे।

अगर आप घर पर एक्सरसाइज करते हैं तो आपको अपनी मसल पर बहुत ज्यादा ध्यान देना होता है क्योंकि घर पर आप जिम में की जाने वाली ट्रेनिंग का मुकाबला नहीं कर सकते हैं। तो इसके लिए मैं आपको बाइसेप की दो मसल के बारे में बता रहा हूं जो हमारी बाहर की मसल है उसको Biceps कर Long Head कहते हैं और जो हमारे हाथ के अंदर की मसल है उसको हम Biceps का Short Hand कहते हैं। तो यह दोनों मसल्स आपको Biceps के एक्सरसाइज में Train करनी है। इसके लिए मैंने इस वीडियो में आपको चार भी एक्सरसाइज बताइ है जिनको आप फॉलो कर सकते हैं। हर एक्सरसाइज में आपको तीन सेट लगाने हैं Reps आपको 12, 10, 8 रखनी है।

Exercise:-

Biceps Push Ups

Resistance Band Curl:- (Close Hand, Wide Hand, Normal Hand)

Hammer Curl

Seated Preacher Curls

अगर इसके बीच आपको कोई प्रोब्लम होती है आप हमारे Facebook Page पर भी contact कर सकते है या फिर आप नीचे कमेंट बॉक्स मे लिख सकते है और इस प्रकार की एक्सरसाइज़ आप घर पर भी कर सकते है और ज्यादा विडियो देखने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को subscribe करे। यूट्यूब चैनल पर हम हर हफ्ते 2 से 3 नई विडियो अपलोड करते रहते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.