Gynecomastia या Man Boobs क्या है इसके होने के कारण और कैसे ठीक करे

Gynecomastia या Man Boobs क्या है इसके होने के कारण और कैसे ठीक करे

Gynecomastia या Man Boobs का मतलब होता है कि पुरुषों में उनके ब्रेस्ट टिश्यू का साइज बढ़ जाना। Man Boobs(गाइनेकोमैस्टिया) होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि जेनेटिक्स की वजह से, हार्मोन की वजह से और pharmacological की वजह से यह समस्या हो सकती है।

Gynecomastia या Man Boobs को तीन प्रकार में डिवाइड किया गया है जो कि नीचे बताई गई है।

Pubertal Gynecomastia:- इस प्रकार के Gynecomastia की प्रोसेस 12 साल से लेकर 17 साल तक के बच्चों में दिखने शुरू हो जाती है और जो की हार्मोन के imbalance की वजह से होता है। जिसमें mammary ग्लैंड का development होने लगता है।

Congenital Gynecomastia:- इस प्रकार की Gynecomastia में जिन लोगों को के परिवार में किसी को पहले Gynecomastia हुई हो उनको इस प्रकार की दिक्कत होती है।

Induced Gynecomastia:-  इस प्रकार की Gynecomastia में कुछ तरह की मेडिसिन ज्यादा मात्रा में लेने पर हार्मोन फंक्शन इफेक्ट होते हैं जिसकी वजह से ब्रेस्ट टिश्यू बढ़ने लगते हैं।

विशेषताओं के आधार पर भी Gynecomastia या Man Boobs को तीन भागों में वर्गीकृत किया गया है

Real Gynecomastia:- जो की वास्तविक Gynecomastia होता है इस प्रकार के Gynecomastia में glandular कंपोनेंट बढ़ने लगते हैं जिसकी वजह से ब्रेस्ट टिशू का वॉल्यूम भी बढ़ जाता है।

Flase Gynecomastia:- यह Gynecomastia नहीं होता है इस प्रकार के Gynecomastia को Pseudogynecomastia कहा जाता है। जिसमें की ब्रेस्ट के एरिया के आस-पास फैटी टिशू बन जाते हैं जिसकी वजह से यह Gynecomastia की तरह ही लगता है।

Mix Gynecomastia:- इस प्रकार के Gynecomastia में दोनों तरह के विशेषता देखने को मिलती है जो कि हमने आपको ऊपर बताई है।

Gynecomastia unilateral और bilateral इन दोनों तरह का हो सकता है। इसका मतलब है कि Gynecomastia या Man Boobs एक तरफ भी हो सकता है और दोनों तरफ भी हो सकता है। इसमें आपके निप्पल के आसपास सवेदनशीलता बढ़ जाती है और निप्पल एरिया के आसपास आपको दर्द भी महसूस होने लगता है। ज्यादातर लोगों को बहुत से लोगों को Gynecomastia नहीं होता है वह Flase Gynecomastia होता है जिनको वो Gynecomastia मान बैठते हैं। तो अगर आपको ऐसा लगता है तो आप सबसे पहले डॉक्टर को दिखा सकते हैं नहीं तो इसका एक और तरीका है जिसको फॉलो करके आपको पता लगा सकते हैं कि आपको Gynecomastia है या  PseudoGynecomastia है।

Gynecomastia या Man Boobs और हारमोंस

जैसा की हमने आपको पहले बताया है कि इसका सबसे बड़ा कारण हार्मोन imbalance की वजह से होता है। Gynecomastia ज्यादातर टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन के मेटाबोलिज्म के imbalance के कारण बनता है।

टेस्टोस्टोरेन की ज्यादा मात्रा:- इससे पहले हमने आपको स्टेरॉयड के बारे में बताया था। तो उसमें हमने आपको Steroid के नुकसान बताए थे। तो उनमें से एक नुक्सान हमने आपको Gynecomastia या Man Boobs बताया था। जब हमारे शरीर में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढ़ जाती है जो कि ज्यादातर आर्टिफिशियल एनाबोलिक स्टेरॉयड लेने से होती है तो इस वजह से हमारी बॉडी एक तरह का एंजाइम बनाती है जिन जोकि टेस्टोस्टेरोन को एस्ट्रोजन में Convert करने लगती है उस एंजाइम का नाम androgen है और यह हमारे शरीर को प्रोटेक्ट करने के लिए ही बनाती है। जब हमारी बॉडी में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ जाती है तो इसकी वजह से mammary डेवलपमेंट जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है जोकि Gynecomastia या Man Boobs होने का एक कारण है।

एस्ट्रोजन की ज्यादा मात्रा:- एस्ट्रोजन की ज्यादा मात्रा हमारे शरीर में सिर्फ दो ही कारणों से होती है या तो हमारे किसी पूर्वजों में यह समस्या रही हो या फिर हम कोई ऐसी चीज या दवा लेते हैं जिसकी वजह से हमारे शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन को बढ़ाने को Promote करता हो उसी वजह से हमारे शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा ज्यादा बढ़ जाती है और जिसके कारण ब्रेस्ट बढ़ने लगते हैं जोकि गाइनेकोमैस्टिया का एक कारण है।

Gynecomastia या Man Boobs में न्यूट्रीशन और फिजिकल एक्टिविटी का क्या रोल है?

खास तौर पर एस्ट्रोजन हो बढ़ाने वाले फूड अगर हम अपनी डाइट में लेते हैं तो उसकी वजह से वह हमारे शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ जाती है। इसके अलावा भी बहुत सारे केमिकल है जो कि इस तरह की Gynecomastia के कारण हो सकते हैं जैसे की:-

  • Pesticides
  • Livestock growth promoters
  • Human Medicines और veterinary use

इसके अलावा प्लास्टिक के कंटेनर में भी estrogenic केमिकल होते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक है। अगर आपको ऐसा लगता है कि आपको Gynecomastia या Man Boobs है तो आप प्लास्टिक के कंटेनर में खाना और पीना बंद कर दें और ज्यादातर microwave में गर्म किए हुए प्लास्टिक के बर्तनों का इस्तेमाल बंद कर दें।

Gynecomastia या Man Boobs से कैसे बचे हैं?

अगर आपके परिवार में या आप कुछ इस तरह की दवाइयां ले रहे हैं जिसकी वजह से आपको Gynecomastia या Man Boobs होने के चांसेस हैं तो आप नीचे बताए गए चीजों को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले तो आप अपनी डाइट में ज्यादा meat ना खाये।
  • अगर आपका वजन ज्यादा है और आपका बॉडी फैट बहुत ज्यादा है तो आप सबसे पहले अपने बॉडी फैट को कम करें।
  • अपनी डाइट में हाई फाइबर वाली चीजें ऐड करें जिनको आप फ्रूट से ले सकते हैं और सब्जियों से ले सकते हैं ऐसी चीज खाए क्योंकि इस तरह की चीज है आपके शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा को कम करने की ज्यादा मात्रा को कम करने में मदद करती है।
  • ज्यादातर लोगों को Flase Gynecomastia होता है जिससे कि उनके ब्रेस्ट एरिया में fat जमा हो जाता है तो इसके लिए उन्हें रेगुलर एक्सरसाइज करनी चाहिए।
  • अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तो आप के शरीर में Testosterone की मात्रा भी कम हो जाती है और इसके साथ-साथ एस्ट्रोजन का लेवल ही बढ़ जाता है तो आप अपना वजन maintain करने की कोशिश करें।

तो यह छोटी सी जानकारी है की Gynecomastia या Man Boobs क्या होता है ? Gynecomastia या Man Boobs किस कारण होता है? और Gynecomastia या Man Boobs को कैसे ठीक किया जाये? अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.