Gynecomastia (Man Boobs) और Pseudogynecomastia में क्या अंतर है

Gynecomastia (Man Boobs) और Pseudogynecomastia में क्या अंतर है

इससे पहले में हमने एक आर्टिकल लिखा था कि जिसमें हमने आपको बताया था कि Gynecomastia (Man Boobs) क्या होता है? और Gynecomastia (Man Boobs) कितने प्रकार का होता है? और Gynecomastia (Man Boobs) कैसे ठीक किया जा सकता है? आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे कि Gynecomastia (Man Boobs) और Pseudogynecomastia क्या होता है? और इन दोनों के बीच में क्या अंतर है?

जो Gynecomastia है वह हार्मोन इंबैलेंस की वजह से होता है। दूसरा जो Pseudogynecomastia है वह हमारे बॉडी में ज्यादा मात्रा में फैट जमा हो जाने की वजह से होता है। Male Population में लगभग 40% से लेकर 60% तक के लोग Men Boobs से जूझ रहे हैं लेकिन उन लोगों को यह नहीं पता है कि उनको Gynecomastia या Pseudogynecomastia।

कुछ लोगो को तो Man Boobs के बारे मे ही बता नही होता की यह क्या चीज होती है। Pseudogynecomastia जब किसी आदमी का वजन बढ़ जाता है और उसके बहुत ज्यादा फैट होता है तो उसकी उसके मोटापे की वजह से उसके मैन बूब्स निकल आते हैं।

जिन लोगों को Gynecomastia होता है उनको यह हार्मोन की वजह से होता है। Gynecomastia जो लोग पतले हैं उनको भी यह समस्या हो सकती है। क्योंकि इसमें बॉडी फैट हमारे चेस्ट में स्टोर नहीं होता बल्कि वहां पर Breast Tissue बढ़ने लगता है। अगर टेक्निकली बात करें तो Man Boobs दो तरह के होते हैं जिनमें से एक का नाम है Gynecomastia दूसरे का नाम है Pseudogynecomastia।

Gynecomastia क्या है?

सबसे पहले Gynecomastia की बात करते हैं। Gynecomastia में आदमी के ब्रेस्ट बढ़ने लगते हैं जो कि mammary ग्लैंड के increase होने की वजह से होता है। इसको कम करने से पहले आप को जानना बहुत जरूरी है की हॉर्मोन्स Imbalance के कारण लोगों को गाइनेकोमैस्टिया होता है।

Gynecomastia सिर्फ दो चीजों का होना चाहता है टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन Imbalance की वजह से। Normal Person के शरीर में एस्ट्रोजन की बहुत कम मात्रा होती है जो कि Female हार्मोन होता है। लेकिन जिन को गाइनेकोमैस्टिया होता है उनमें एस्ट्रोजन का Level ज्यादा हो जाता है जिसकी वजह से उनके Breast Tissue बड़े होने लगते हैं। यह दिक्कत teenager में ज्यादा देखने को मिलती है इसके अलावा यह बच्चे और बूढ़ो में भी हो सकती हैं।

Pseudogynecomastia क्या है?

Pseudogynecomastia भी Gynecomastia की तरह ही होता है। इसमें भी ब्रेस्ट का साइज बढ़ जाता है लेकिन इसका थोड़ा सा कारण अलग होता है। इसमें हमारे शरीर में मौजूद Adipose Tissue बनने लगते हैं। इस तरह के Man Boobs हमारी बॉडी में फैट की मात्रा ज्यादा होने की वजह से हो जाते हैं। इस तरह के Man Boobs को दूर करने के लिए एक्सरसाइज और डाइट सबसे सही तरीका है।

Pseudogynecomastia को Gynecomastia से ज्यादा जल्दी और आसानी से ठीक किया जा सकता है इसके लिए सर्जरी का कोई की जरूरत नहीं है और अगर आप सर्जरी करवाना चाहते हैं तो Gynecomastia और Pseudogynecomastia दोनों की सर्जरी अलग-अलग होती है। इसके लिए भी हमने एक आर्टिकल लिखा था वह पढ़ सकते हैं। Man Boobको आप Naturally तरीके से भी ठीक कर सकते है। इसके अलावा इसके कुछ supplement भी आते है जिसके लिए आप हमारा Gynecomastia (Man boobs ) के लिए हर्बल supplement वाला आर्टिक्ल देख सकते है।

कुछ और आर्टिक्ल

इसको जानने का भी एक तरीका है कि आपको Gynecomastia है या Pseudogynecomastia। लेकिन अगर आप को इस तरह की कोई प्रॉब्लम हो तो आप को पहले मेडिकल टेस्ट और डॉक्टर से कंसल्ट करना बहुत जरूरी है वह आपको सही जानकारी दे पाएंगे,।अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप कमेंट box मे लिख सकते है।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.