Muscle बनाने के शॉर्टकट्स

Muscle बनाने के शॉर्टकट्स

Muscle बनाने के लिए आज मैं आपको कुछ शॉर्टकट्स बता रहा हूं जिनको आप शॉर्टकट भी मान सकते हैं या फिर टिप्स भी मान सकते हैं क्योंकि इन चार टिप्स के बिना या शॉर्टकट के बिना आप अपनी बॉडी किसी भी तरह नहीं बना सकते हैं। आप यह सोचते हो कि स्टेरॉयड लेने से आपकी बॉडी बिना इन 4 पॉइंट के बन जाएगी तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। यह 4 पॉइंट अगर आप अपने फिटनेस के कैरियर में आजमाएंगे तो आपकी बॉडी बनने से कोई नहीं रोक सकता। तो चलिए एक एक करके इनके बारे में हम आपको डिटेल में बताता हूं कि किस तरह से आप अपनी बॉडी सही तरीके से बना सकते हैं।

हार्ड ट्रेनिंग करें:-

यह सबसे पहला पॉइंट मैंने इसलिए रखा है क्योंकि Muscle को बनाने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। जब भी आप अपने एक्सरसाइज खत्म करके निकले तो आपको ऐसा लगना चाहिए कि आपने अपनी Muscle को 100% हीट किया है। जितनी हार्ड आप एक्सरसाइज करेंगे उतना ही Muscle आपका Grow होगा। इसके लिए आप अपनी एक्सरसाइज में Muscle Failure सेट लगाए और अपनी वर्कआउट को 1 घंटे के अंदर अंदर करें जिससे कि आपका टेस्टास्टरोन प्रोडक्शन ज्यादा होगा और आपकी Muscle भी जल्दी बनने लगेंगे। एक्सरसाइज के दौरान आप अपना मोबाइल और कोई भी MP3 प्लेयर इस्तेमाल ना करें।

सही ढंग से ट्रेनिंग करें:-

हार्ड एक्सरसाइज़ साथ-साथ आपको सही ढंग से भी एक्सरसाइज करनी बहुत ज्यादा जरूरी है आपको पता होना चाहिए आप जिम में कौन सी एक्सरसाइज कर रहे हैं और आप कौन सी Muscle की एक्सरसाइज कर रहे हैं। जैसे आप लगाने Biceps की एक्सरसाइज आए है और बीच में Chest की एक्सरसाइज लगा रहे हैं और साथ Shoulder की exercise लगा रहे हैं तो इस प्रकार जिम में एक्सरसाइज ना करें। एक दिन एक ही muscle ग्रुप पर ध्यान दे। सही सेट की संख्या और और रेप्स की संख्या भी बहुत ही जरूरी है। और एक्सरसाइज़ के दौरान सही ढंग से सांस लेना बहुत जरूरी है। इससे आप कई तरह के Bad Injury से बच सकते हैं क्योंकि अगर आप सही ढंग से एक्सरसाइज़ नहीं करेंगे तो आपको Injury होने के Chance ज्यादा हो जाएंगे और आपको लंबे समय तक जिम भी छोड़नी पड़ सकती है।

सही न्यूट्रिशन प्लान को फॉलो करें:-

एक्सरसाइज से आपकी Muscle की Shape बढ़िया होती है लेकिन अगर आप सही ढंग से अपनी डाइट नहीं रखते हैं तो आप Lean Muscle Mass Gain नहीं होगा जो कि आप को Proper Nutrition से ही मिल सकता है। इसके लिए आपको अपने डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट का बैलेंस बनाना होगा। क्योंकि एक्सरसाइज के बाद में मसल बनाने के लिए यह चीजें बहुत ज्यादा जरूरी होती है। यहाँ पर मैं आपको बता रहा हूं कि आपको 40-40-20 का ratio रखना है जिसमें आपको 40 पर्सेंट प्रोटीन,  40 परसेंट कार्बोहाइड्रेट और 20 परसेंट फैट की मात्रा अपनी डाइट में रखनी है। हमारे शरीर में फैट की भी बहुत ज्यादा जरूरत होती है। अपने डाइट में आप Unsaturated Fatty Acids की मात्रा रखें जोकि टेस्टोस्टेरोन के प्रोडक्शन के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है इसके साथ-साथ आप Saturated Fatty Acids को जितना ज्यादा हो सके Avoid करने की कोशिश करें। इसके अलावा आप Whey Protein सप्लीमेंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो नेचुरल प्रोडक्ट होता है।

कम से कम 8 घंटे नींद लेना:-

Muscle बनाने के लिए यह सबसे जरूरी और सबसे आखिरी शॉर्टकट है जिसको अगर आप अपनी फिटनेस लाइफ में इस्तेमाल करेंगे तो आप आसानी से Muscle बना पाएंगे। Muscles बनाने के लिए Muscle को आराम देना बहुत जरुरी है। आराम का मतलब यह नहीं है कि आप सिर्फ घर पर बैठ जाए इसके लिए आप को कम से कम 8 घंटे सोना जरूरी है। यह नहीं है कि आप 24 घंटे अपने स्मार्टफोन पर लगे रहे और आप कहें कि मैं पूरे दिन आराम करता हूं तो यह सही तरीका नहीं है। अगर आप अपने Muscle को कम से कम 8 घंटे तक आराम नहीं देते हैं तो आपकी muscle बनाना कर देती है। इसीलिए जो छोटे बच्चे होते हैं वह बहुत ज्यादा सोते हैं और घर वाले भी यह कहते हैं कि बच्चे को सुला दें क्योंकि इससे उनकी ग्रोथ होती है।

सही वर्कआउट प्लान से आपकी Muscle में Stress आता है और आपके Muscle के फाइबर टूटते हैं जिससे उनको नया बनाने के लिए प्रोटीन और एमिनो एसिड की जरूरत होती है और यह प्रोसेस जब हम सोते हैं तो ज्यादा तेज होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.