दौड़ में स्टैमिना बढ़ाने वाले 10 फूड्स

दौड़ में स्टैमिना बढ़ाने वाले 10 फूड्स

अगर आप दौड़ लगाते है या आप फौज की तैयारी कर रहे है या आप एथलिट है, रनिंग करते है तो आज हम आप को 10 फूड्स के बारे में बतायेंगे जिससे आप अपनी रनिंग स्टैमिना बढ़ा सकते है। जो शरीर को मजबूत व शक्तिशाली बनाते है जिनके अंदर शरीर को मिलने वाले प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम और इस तरह के कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है। जिनकी हमारे शरीर की बहुत ज्यादा जरूरत होती है जो हमें रेगुलर यूज़ करने चाहिए ताकि शरीर पुरी तरह से स्वस्थ रहे। इनमें से कुछ फूड्स ऐसे है जिनका आप अपनी रसोई में भी प्रयोग करते है।

सही पोषक तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ बना देता है जो हमारे यादास्त को बढ़ाने मै मदद करते है व ऐसे कई स्वास्थ्य से जुड़े रोगों से बचाते है। इनमे मौजूद प्रोटीन हमारी मसल्स को मजबूत व बढ़ाने मे मदद करते है। कार्बोहाइड्रेट हमें एनर्जी देने का काम करती है और इनमे पाए जाने वाले फैट शरीर की ग्रोथ बढ़ाने में सहायता करता है। तो चलिए अब हम एक एक करके इनके बारें में बताते है।

सेब..

सेब में सही मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते है यह हमारे प्रतिरक्षा तंत्र , लीवर , दिल ,और वजन को कंट्रोल करने का काम करता है और लंबे समय तक एनर्जी बनायें रखने का काम करता है. इसमें मोजूद आयरन हमारे खून में हीमोग्लोबिन और मसल्स में ओक्सीजन की मात्रा को बढाता है जिसकी कारण स्टैमिना भी बढ़ता है।

बादाम

बादाम दुनिया का सबसे हेल्दी फूड्स है इसमें सबसे अधिक मात्रा में विटामीन e और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। यह हमारे हड्डीयों को मजबूत करने का काम करता है व दिमाग को एनर्जी देता है।

भुरे चावल

भुरे चावल काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट की श्रेणी में आता है इसके अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामीन b काम्प्लेक्स पाये जाते है। इसमें कम मात्रा में स्टार्च होता है यह लम्बे समय तक डाइजेस्ट होता है जिससे हमे लंबे समय तक एनर्जि मिलती रहती है जो की स्टेमिना और परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है।

ओट्स

ओट्स में भरपूर एनर्जी होती है अगर आप सुबह नाश्ते में इसका सेवन करते हैं और इस को दूध के साथ खाते हैं तो यह आपको शरीर में ताकत और क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। अगर आपके पास यह नहीं है तो आप घर का दलिया भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसका दाना वैसे मोटा होता है लेकिन ताकत के मामले में यह ओट्स से बहुत ज्यादा बढ़िया होता है।

मूंगफली के घी

मूंगफली के घी में बहुत से ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कि आपके दिमाग और दिल को स्वस्थ बनाए रखते हैं और इसके साथ साथ आपको एनर्जि भी देते हैं जिसकी वजह से आपके परफॉर्मेंस और स्टैमिना बढ़ जाता है

पालक

अगर आप शाकाहारी हैं और अपना मोटापा नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो आप पालक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले मिनरल और विटामिन आपको आपके हड्डियों और मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने में कारगर है।

कॉफी

अगर आप अपने एनर्जि को बढ़ाना चाहते हैं तो आप कॉफी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह आपके थकान को मिटाता है और आपको एनर्जी देने का काम करता है। इसके साथ-साथ अगर आप मोटापे को भी कम करना चाहते हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

केले

जो लोग रनिंग करते हैं उनके लिए केला बहुत ही फायदेमंद फूड है। अगर आप अपने बॉडी का स्टैमिना बढ़ाना चाहते हैं तो आपको केले जरूर खाने चाहिए। यह शरीर को ताकत देता और बलवान बनाता है अगर आप हर रोज दो केले दूध के साथ शेक बना कर लेते हैं तो यह आपके शरीर को स्वस्थ रखता है और के साथ-साथ आप का स्टेमिना भी बढ़ाता है।

अंकुरित दाल 

अगर आप हर रोज अंकुरित दालों का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर को बलवान बनाता है। क्योंकि इसमें पाए जाने वाला हाई प्रोटीन आपकी मसल को रिपेयर करने और उनको पहले से ज्यादा ताकतवर बनाने का काम करता है।

देसी घी

देसी घी का इस्तेमाल शरीर को मजबूत बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन इसमें आपको यह ध्यान जरूर रखना है कि घी पूरा शुद्ध हो, उसमें कोई मिलावट ना। यह तभी यह आपके सेहत के लिए फायदेमंद होगा।

अगर आप रनिंग करते हैं या कोई भी गेम करते हैं या जिम जाते हैं तो यह सभी आप अपनी डाइट में ऐड कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.