Slow Reps या Fast Reps कौन सी Better है?

Slow Reps या Fast Reps कौन सी Better है?

आज इस आर्टिक्ल मे हम एक एसे कन्फ़्युशन के बारे मे बात करेंगे जो ही हर किसी के मन मे एक सवाल उठा देता है की कही यह आपके मसल डेव्लपमेंट को इफैक्ट तो नही करता है तो आज इसी को Explain करेंगे की स्लो रेप्स आपके मसल डेव्लपमेंट के लिए अच्छा है या फिर फास्ट रेप्स।

अनारोबिक एक्सरसाइज़ जैसे की फ्री वेट एक्सरसाइज़(बारबेल और डंबल और वेट मशीन) हमारे शरीर की मसल पर तनाव डालकर ग्रोथ करने मे मदद करता है। तो जब भी आप अपनी एक्सरसाइज़ शुरू करते है तो आपको यह तय करना होता है की आप फास्ट रेप्स लगाए या फिर स्लो रेप्स।

सबसे बड़ा फ़ैक्टर अगर आप अपनी एक्सरसाइज़ को सही ढंग से नही कर रहे है तो स्लो रेप्स हो फास्ट रेप्स उसका उतना प्रभाव मसल पर नही पड़ता है जितना की अगर आप सही ढंग से एक्सरसाइज़ कर रहे है। स्लो रेप्स मे वेट एक्सरसाइज़ करने से आपको आपकी मसल अच्छी ग्रोथ करती है और जब आप फास्ट रेप्स करते है तो आपकी मसल स्ट्रेन्थ बढ़ती है। चलिए इसपर विस्तार से बात करते है।

Slow Reps या Fast Reps कौन सी Better है?

स्लो रेप्स:-

अगर आप बॉडीबिल्डिंग के स्लो रेप्स को अच्छे समझना चाहते है तो आप Optimum Anabolics से एक बूक है उसे जरूर पढे। हर एक्सरसाइज़ जो आप करते है उसके दो पहलू होते है एक पॉज़िटिव और एक नेगेटिव। मान लो आप Biceps मसल की Barbell Curls एक्सरसाइज़ लगा रहे जब आप रोड को उपर लिफ्ट करते है तो यह आपका पॉज़िटिव पहलू है और जब आप रोड को वापिस स्टार्टिंग पोसिशन पर लेके आते है तो इसको नेगेटिव पहलु कहते है।

स्लो रेप्स जब आप 1 रेप्स 10 सेकंड मे कंप्लीट करते है। इसमे आपको अपने पॉज़िटिव पहलू मे मसल पीक तक 4 सेकंड मे लिफ्ट करना होता है 2 सेकंड आपको होल्ड करना होता है और 4 सेकंड मे नेगेटिव पहलू मे नीचे लेकर आना होता है। जब आप स्लो रेप्स लगते है तो आपकी मसल ज्यादा तनाव मे रहती है और मसल मे खून का बहाव ज्यादा होता है। इसीलिए आपके मसल मे Lactic Acid ज्यादा टाइम तक रहता जो की हमारी मसल ग्रोथ करने मे हेल्प करता है। यही वजह की हमारी मसल स्लो रेप्स मे ज्यादा ग्रो करती है।

फास्ट रेप्स:-

अगर आप अपनी एक्सरसाइज़ पोसिशन और फोरम सही रखकर फास्ट रेप्स लगते है तो आपकी मसल मे तनाव कम पैदा होता है चाहे आप हैवि वेट इस्तेमाल कर रहे हो। फास्ट रेप्स के साथ आप हैवि वेट इस्तेमाल करते है तो यह आपकी मसल पावर और स्ट्रेन्थ को बढ़ाने मे मदद करती है। फास्ट रेप्स मे आपका पॉज़िटिव पहलू 2 सेकंड मे कंप्लीट करना होता है और 2 सेकंड मे आपको नेगेटिव पहलू पूरा करना होता है। और एक रेप्स आप 3 से 4 सेकंड मे कंप्लीट कर सकते है।

कौन सी है बढ़िया:-

अब बात करते है की better कौन है। अगर आप अपनी मसल ग्रोथ करना चाहते है तो आपको स्लो रेप्स पर ध्यान जरूर देना चाहिए। क्योकि यह आपकी मसल मे ज्यादा तनाव पैदा करके आपकी मसल ग्रोथ को बढ़ा देती है। और अगर आपको आपकी बॉडी की ओवरऑल पावर और स्ट्रेन्थ को बढ़ाना है तो आप फास्ट रेप्स मे हैवि वेट का इस्तेमाल कर सकते है।

चाहे आप स्लो रेप्स कर रहे हो या फास्ट रेप्स वेट उठा रहे होते है आपकी मसल Stretch और Contract होती है। जिसकी वजह से मसल मे Microscopic Tears पैदा होते है जिसकी वजह से आपकी मसल मे 24 से 48 घंटे तक दर्द रहता है ।हमारी मसल Naturally इसको ठीक कर लेती है जब आप रेस्ट करते है।

इसके अलावा अगर आपको कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पुछ सकते है और आप हमारे फेसबूक पेज पर भी कमेंट कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.