Whey Protein पानी में लेना चाहिए या दूध में

Whey Protein पानी में लेना चाहिए या दूध में

Whey Protein प्रोटीन बहुत ही common dietary सप्लीमेंट है जोकि बॉडीबिल्डिंग में बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है। Whey Protein के 100 ग्राम में 80 से लेकर 90 ग्राम तक प्रोटीन की मात्रा होती है। कुछ लोग Whey Protein को दूध के साथ देते हैं और कुछ लोग इसको पानी के साथ लेते हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि Whey Protein पानी में लेना चाहिए या दूध में लेना चाहिए।

आप चाहे तो Whey Protein को दूध के साथ ले या पानी के साथ लें यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप प्रोटीन सप्लीमेंट को किस तरह से ले रहे हैं। यहां पर सिर्फ कुछ ऑप्शन होते हैं जैसे की मान लो अगर आपको Lean मसल Gain करना चाहते हैं या फैट कम करना चाहते हैं या मसल बढ़ाना चाहते हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो यह चारों ऑप्शन के हिसाब से से आप अपने प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोगों को दूध से प्रॉब्लम होती है इसलिए जब भी Whey Protein को हम दूध में लेते हैं तो यह ढंग से डाइजेस्ट नहीं हो पाता।

दूध में Whey Protein लेने से क्या होता है?

अगर आप दूध में Whey Protein ले रहे हैं तो यह आपके गोल पर डिपेंड करता है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं और मैं उसके साथ साथ मसल भी बढ़ाना चाहते हैं तो आप दूध के साथ Whey Protein ले सकते हैं अगर आप बहुत ज्यादा पतले हैं या आपको वजन बढ़ाने में दिक्कत हो रही हो तो आप वह प्रोटीन का इस्तेमाल दूध में कर सकते हैं।

अगर आप दूध के साथ Whey Protein लेते हैं तो आपको एक कप में डेढ़ सौ कैलोरी ज्यादा मिल जाएगी जो कि आपको वजन बढ़ाने में मदद करेगी। लेकिन एक टाइम में हमारी बॉडी कुछ प्रोटीन की मात्रा ही absorb कर सकती है। तो यह ध्यान रखें कि आप उससे ज्यादा मात्रा में प्रोटीन ना लें क्योंकि इस चीज का कोई फायदा नहीं है।आगा हम जरूरत से ज्यादा प्रोटीन की मात्रा एक टाइम में लेते है तो हमारी बॉडी किसको बाहर निकाल देगी।

दूसरा अगर आप Whey Protein को दूध के साथ लेते हैं तो यह धीरे-धीरे हमारे बॉडी में खपत होता है। अगर आप अपनी वर्कआउट के बाद में Whey Protein लेना चाहते हैं तो उस समय हमें जल्दी जल्दी absorb होने वाले प्रोटीन की जरूरत होती है इसलिए इसको आप वर्कआउट के बाद में दूध में नहीं ले सकते। मान लो आप शाम को वर्कआउट करते हैं तो आप सुबह Whey Protein को दूध में ले सकते हैं। अगर आप सुबह वर्कआउट लगाते हैं तो रात को सोने से पहले आप Whey Protein को दूध में ले सकते हैं।

Whey Protein को पानी में लेने से क्या होता है?

अगर आप Whey Protein को पानी में लेने चाहते हैं तो यह हमारे शरीर मे जल्दी absorb हो जाता है इसीलिए आप पोस्ट वर्कआउट की तरह अपने प्रोटीन को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप Whey Protein को पानी के साथ ले सकते हैं। जिससे कि आप अपने मसल्स की टूट-फूट को जल्दी रिपेयर कर सकते हैं।

पानी में Whey Protein जल्दी मिक्स हो जाता है क्योंकि पानी की डेंसिटी बहुत कम होती है इसकी वजह से प्रोटीन पाउडर पानी में जल्दी मिक्स हो जाता है। इसके अलावा अगर आप बॉडी फैट और लीन मसल गेन करना चाहते हैं तो आप प्रोटीन को पानी में ले सकते हैं। इसके साथ-साथ अगर आप प्रोटीन को पानी में लेते हैं तो आपके गैस की प्रॉब्लम का सामना नहीं करना पड़ेगा और आपको बार-बार टॉयलेट नहीं जाना पड़ेगा।

तो अब आप अपने गोल के हिसाब से ही Whey Protein का इस्तेमाल करें ताकि इसका रिजल्ट आपको गोल ज्यादा मिल सके। अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे हमारे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.